Tuesday, December 15, 2015

हिमालय गौरव उत्‍तराखण्‍ड |हिन्‍दी न्‍यूस | उत्‍तराखण्‍ड

हिमालय गौरव उत्‍तराखण्‍ड |हिन्‍दी न्‍यूस | उत्‍तराखण्‍ड


केजरीवाल का दावा, CBI ले गई है ये फाइलें

Posted: 15 Dec 2015 11:03 PM PST

दिल्ली सचिवालय में प्रिंसिपल सेक्रटरी राजेंद्र कुमार के दफ्तर में CBI के छापे के एक दिन बाद अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर जांच एजेंसी द्वारा मुख्यमंत्री के ऑफिस से जब्त किए गए दस्तावेजों की लिस्ट जारी की। अरविंद केजरीवाल का कहना है कि CBI उनके दफ्तर से जो दस्तावेज अपने साथ ले गई है, उनका प्रिंसिपल सेक्रटरी राजेंद्र कुमार के खिलाफ चल रही जांच से कोई रिश्ता नहीं है।

मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में कहा था कि CBI का छापा मुख्यमंत्री कार्यालय पर नहीं था बल्कि उनके एक अधिकारी के खिलाफ था। इसके बाद केजरीवाल ने जेटली पर संसद में गलतबयानी का आरोप लगाया था। बुधवार को एक बार फिर से जेटली पर सीधा हमला बोलते हुए केजरीवाल अपने ट्वीट में झूठा करार दिया है।
केजरीवाल के ट्वीट में उन दस्तावेजों का क्रमवार ब्योरा है, जो इस तरह से हैः
1. ई-रिक्शॉ यूनिट के लिए अनुबंध के आधार पर डेटा एंट्री ऑपरेटर्स की बहाली वाली फाइल। इस फाइल में चार पन्ने और एक नोटशीट है।
2. आउटसोर्सिंग के जरिए कर्मचारियों को रखने से जुड़ी तीन फाइलें।
3.105 पन्नों वाली ‘DEO परफॉर्मेंस’ नाम की फाइल से पेज नंबर 26, 42, 70 और 72 गायब।
4. एक रेड बाउंडेड रजिस्टर ‘डायरी-2015
5.एक वाइट बाउंडेड रजिस्टर ‘सेक्शन डायरी’ (16.02.2015 से 05.03.2015)
6.एक वाइट बाउंडेड ‘फाइल मूवमेंट रजिस्टर’ (16.11.2015 से 14.12.2015)

बड़ा फैसलाः दिल्ली में डीजल SUV’s के रजिस्ट्रेशन पर बैन

Posted: 15 Dec 2015 10:54 PM PST

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को थामने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सख्त फैसला सुनाते हुए 31 मार्च तक एसयूवी कारों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है।शीर्ष अदालत ने 2000 सीसी की कारों के नए रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है। कोर्ट का यह आदेश अंतरिम तौर पर लागू होगा। यह रोक दिल्ली समेत एनसीआर के गुड़गांव, गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद पर भी लागू होगा। इसके अलावा 2005 से पहले के ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है।
इसके अलावा कोर्ट ने ग्रीन टैक्स को भी दोगुना करने का फैसला लिया है। अब ग्रीन टैक्स 1400 और 2600 रुपये होगा। इससे पहले यह 700 रुपये और 1300 रुपये था। इसके अलावा दिल्ली से होकर गुजरने वाले दूसरे राज्यों के ऐसे ट्रक जिनका राजधानी में आना जरूरी न हो, उनके प्रवेश पर भी रोक लगा दिया गया है। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को इन ट्रकों को वैकल्पिक मार्गों से भेजने की जिम्मेदारी दी है। अदालत ने कहा कि ट्रकों को जयपुर हाइवे और दिल्ली-पंजाब हाइवे से ही डाइवर्ट किया जाएगा।

हर साल दो हजार उद्यमियों को तैयार करेगी उत्तराखंड सरकार

Posted: 15 Dec 2015 09:23 PM PST

उत्तराखंड में पूंजी निवेश को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार अब हर साल दो हजार नए उद्यमियों को तैयार करने का मन बना रही है।

सोमवार को बीजापुर में लघु एवं मध्यम उद्योगों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इसके निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित करने के लिए जरूरत हो तो एमएसएमई नीति में भी बदलाव किए जाए।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का अधिक से अधिक प्रयास किया जाना चाहिए। इसके लिए हर साल कम से कम दो हजार उद्यमियों को तैयार करने की कोशिश की जाए। अल्मोड़ा(मरचूला) में स्थापित पीतल नगरी की तर्ज पर भगवानपुर और पर्वतीय क्षेत्रों में वुड क्राफ्ट,� वुड कार्विंग को बढ़ावा देने के लिये भी स्थल चयनित करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नैनीताल, मसूरी सहित चार धाम यात्रा मार्गो पर क्राफ्ट विलेज विकसित किये जाय। प्रदेश में तुन, देवदार शीशम और अखरोट की लकडी की उपलब्धता है। इनके आकर्षक उत्पाद पर्यटकों को आकर्षित करने में मददगार हो सकते है।

धारी देवी, मदन नेगी जैसे अन्य पर्यटक स्थलों के साथ ही राज्य के प्रवेश स्थलों पर स्थापित व्यापार कर चैकियों के पास स्थानीय उत्पादों के छोटे-छोटे बाजार स्थापित करने का भी सुघव दिया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने पर भी जोर दिया।

इसके लिए विभागों को उद्यमियों से समन्वय बनाने को कहा गया। मुख्यमंत्री का यह भी कहना था कि पर्वतीय जिलों में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित करने के लिए एमएसएमई नीति में जरूरत पड़ने पर बदलाव किया जा सकता है।

आज बंद होंगे आदिबदरी धाम के कपाट

Posted: 15 Dec 2015 09:19 PM PST

आदिबदरीनाथ धाम के कपाट बुधवार को एक माह के लिए बंद होंगे। पौष माह की संक्रांति पर शाम सात बजे श्रद्धालुओं को भगवान आदिबदरीनाथ के निर्वाण दर्शन कराए जाएंगे।

फिर एक माह बाद माघ माह की संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए आदिबदरीनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। इस दौरान यहां बदरीनाथ की तर्ज पर वेद और ऋचाओं का पाठ होगा।

14 मंदिर समूहों के इस धाम में भगवान आदिबदरीनाथ (विष्णु) वरद मुद्रा में है। पुजारी चक्रधर थपलियाल बताते हैं कि वर्ष भर में मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए खुले रहते हैं।

पंच बदरियों में आदिबदरी धाम ऐसा हैं जहां मंदिर के कपाट सबसे अंत में बंद होते हैं और महज एक माह बाद सबसे पहले खुलते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्र चाकर बताते हैं कि संरक्षण की जिम्मेदारी संभाले पुरातत्व विभाग के अधीन इस मंदिर समूह में हर वर्ष हजारों की संख्या देशी-विदेशी श्रद्धालु आते हैं।

ये मंदिर हैं धाम में
आदिबदरी धाम 14 मंदिर समूहों का धाम हैं, जिनमें गरुड़ भगवान, हनुमान, जानकी, शिव, राम लक्ष्मण सीता, महिषासुर मर्दिनी, अन्नपूर्णा, विष्णु नारायण, चक्रवाहन, गणेश मंदिर आदि प्रमुख हैं।

कार्यक्रम एक नजर में

– प्रात: पांच बजे अंतिम श्रृंगार दर्शन व पूजा
– प्रात: नौ बजे अर्घ्य पूजा सूर्य उपासना
– प्रात: 10:30 मुख्य अतिथि अनुसूया प्रसाद मैखुरी करेंगे समारोह का शुभारंभ
– पूर्वाह्न11: 30 बजे क्षेत्रीय महिला मंगलों द्वारा भजन प्रस्तुति
– दोपहर 1: 00 बजे स्थानीय विद्यालयों के धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम
– अपराह्न तीन बजे से सामूहिक कीर्तन
– शाम सात बजे सामूहिक कड़ाह भोग पूजा और अंतिम निर्वाण दर्शन

पौराणिक धरोहर और सबसे सुगम धाम को तीर्थाटन के क्षेत्र में विकसित किया जाना चाहिए। इस मंदिर समूह को राज्य सरकार पर्यटन सर्किट से जोड़कर जहां स्वरोजगार को बढ़ावा दे सकती है वहीं प्रदेश की पौराणिक संस्कृति और धरोहर को विश्व स्तर तक पहुंचाने में भी मदद मिल सकती है।

No comments:

Post a Comment