Friday, January 23, 2015

Sakari naukri India

Sakari naukri India


अगले सत्र से बीएड का दो वर्षीय कोर्स - राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद

Posted: 22 Jan 2015 11:42 PM PST

अगले शैक्षिक सत्र से बीएड का दो वर्षीय पाठ्यक्रम लागू होगा। बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में चार सेमेस्टर होंगे। उच्च शिक्षा विभाग इसके लिए नियमावली में संशोधन कर रहा है। इस बारे में जल्द ही शासनादेश जारी होने की संभावना है। अभी बीएड का कोर्स एक साल का है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने बीएड पाठ्यक्रम को दो वर्षीय करने की अधिसूचना बीते दिसंबर में जारी की है। इसी क्रम में राज्य सरकार शैक्षिक सत्र 2015-16 से बीएड पाठ्यक्रम की अवधि को दो साल करने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2011 में दिए गए आदेश में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जिस समयसारिणी का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया था, नियमावली में उसे भी शामिल किया जा रहा है। समयसारिणी के मुताबिक बीएड में दाखिले की प्रक्रिया हर साल पहली फरवरी को संयुक्त प्रवेश परीक्षा के विज्ञापन के प्रकाशन से शुरू होगी और पहली जुलाई से कॉलेजों में बीएड की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। शासन ने बीएड सत्र 2015 में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी है।

यह होगी समयसारिणी : विज्ञापन प्रकाशन - एक फरवरी, आवेदन पत्रों की बिक्री व उन्हें जमा करने की अवधि - 10 फरवरी से 10 मार्च, प्रवेश परीक्षा की तिथि - 20 से 25 अप्रैल, प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषणा - 25 से 30 मई, काउंसिलिंग की अवधि - एक से 25 जून, काउंसिलिंग के बाद दाखिले की अंतिम तिथि - 28 जून, सत्र की शुरुआत - एक जुलाई

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

27 तक करें ज्वाइन नहीं तो रिक्त हो जाएंगे पद : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 10:07 PM PST

जौनपुर। नियुक्ति पत्र लेने के लिए मंगलवार को भी जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) परिसर में प्रशिक्षु शिक्षकों की भीड़ उमड़ी। बीएसए परमहंस सिंह यादव ने प्रशिक्षु अध्यापकों को नियुक्ति पत्र देने के साथ ही निर्देश दिया कि 27 जनवरी तक वे हर हाल में तैनाती वाले विद्यालय पर कार्यभार ग्रहण कर लें। निर्धारित तिथि तक कार्यभार ग्रहण न करने पर संबंधित पदों को रिक्त मान लिया जाएगा और उसी आधार पर प्रतीक्षा सूची से प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरी सूची जारी कर दी जाएगी।

डायट में सोमवार से ही प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। पहले दिन रात नौ बजे तक 204 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए। कुल 1500 पदों के सापेक्ष डायट ने पहली बार 1231 प्रशिक्षु शिक्षकों की सूची जारी की है। दूसरे दिन मंगलवार को सुबह से ही नियुक्ति पत्र के लिए डायट पर भीड़ लग गई। बीएसए परमहंस सिंह यादव खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर यादव, महेंद्र मौर्य, संजीव सिंह, शैलपति यादव आदि के साथ प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करते रहे।
पहले आओ,पहले पाओ
जौनपुर। प्रशिक्षु शिक्षकों को विद्यालयो का आवंटन पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर किया जा रहा है। बीएसए परमहंस सिंह यादव ने बताया कि प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती एक या दो अध्यापक वाले विद्यालयों पर की जानी है। जिले में ऐसे विद्यालयों की संख्या 1299 है। इन्हीं विद्यालयों में से उनसे विकल्प लिए जा रहे हैं। जिन विद्यालयों में पहले आवंटन हो जा रहे हंै, उन्हें सूची से बाहर कर दिया जा रहा है।
कार्यभार ग्रहण कराने की जानकारी दें प्रधानाध्यापक : बीएसए



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

डायट ने दे दी गलत मेरिट लिस्ट - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 10:08 PM PST

टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के बीच से प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती करने के मामले में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। डिग्रीधारियों को नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया के बीच डायट ने भर्ती के लिए पूर्व में जारी कटऑफ लिस्ट ही बदल दी। नतीजा यह हुआ कि वितरण प्रक्रिया में न सिर्फ खलल पड़ गया, वरन 41 ऐसे डिग्रीधारी अपात्र हो गए, जिन्हें सोमवार व मंगलवार को नियुक्ति का पत्र सौंपा जा चुका था।
आननफानन में बेसिक शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी डिग्रीधारियों से संपर्क कर उन्हें सूचित करना शुरू कर दिया है। नियुक्ति पत्र पाने के बाद जिन युवक व युवतियों के घर उल्लास का माहौल था, ऐसे में उनमें अचानक मायूसी छा गई।
वर्ष 2011 में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के शिक्षक बनने की प्रक्रिया में राज्य सरकार के तमाम दिशा निर्देशों के बावजूद जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान बसखारी की बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हो गया। दरअसल ऊपर से ही निर्देश था कि 19 जनवरी से अभ्यर्थियों को शिक्षक के तौर पर नियुक्ति का प्रमाणपत्र देने के लिए 17 जनवरी को ही डायट द्वारा कटऑफ लिस्ट व सूची बेसिक शिक्षा विभाग को उपलब्ध करा दी जाए। यहां इस निर्देश का भी पालन नहीं हुआ। 18 जनवरी को यह सूची उपलब्ध कराई गई, जिसके आधार पर 19 जनवरी से डिग्रीधारियों को जिले के अलग-अलग विद्यालयों में तैनाती से संबंधित नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाने लगा। पहले दिन लगभग 300 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए। यह प्रक्रिया दूसरे दिन मंगलवार को भी पूर्वाह्न से शुरू हुई। इक्का-दुक्का अभ्यर्थी आते रहे, जिसके आधार पर आवश्यक जांच पड़ताल के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया।
सब कुछ सुचारु ढंग से चल ही रहा था कि इसी बीच दोपहर बाद डायट से विशेष संदेशवाहक जिला मुख्यालय पहुंचा। यहां एक बंद लिफाफे में संशोधित कटऑफ लिस्ट बीएसए दलसिंगार यादव को सौंपी गई। यह सूची पाते ही बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। कारण यह कि ऐसे 41 डिग्रीधारी अपात्र हो गए, जिन्हें नियुक्ति पत्र दे दिया गया था। जिन लोगों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा सका था, उनमें से भी कई लोगों के शिक्षक बनते-बनते रह जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया। काफी देर तक विभाग में हड़कंप का माहौल रहा। वितरण का कार्य भी रोक दिया गया।
अपात्र घोषित हुए नियुक्ति पत्र पा जाने वाले 41 डिग्रीधारी
पहले दिन से ही गड़बड़ी
डायट द्वारा तैयार की गई कटऑफ मेरिट व बीएसए कार्यालय को दी गई सूची में पहले दिन से ही कई गड़बड़ी सामने आईं। कई ऐसे लोगों का नाम उसमें अंकित नहीं था, जो कटऑफ मेरिट के अनुसार पात्र थे। इसमें अरविंद, मीना, चंद्रप्रताप व राजीव आदि अभ्यर्थी शामिल थे। सोमवार को ही कई अभ्यर्थियों ने डीएम विवेक से मिलकर शिकायत की थी। डीएम ने दूरभाष पर डायट प्राचार्य से बात की और इन स्थितियों को लेकर नाराजगी जताई थी। डीएम ने सुधार के भी निर्देश दिए थे और कहा था कि कोई गड़बड़ी हुई, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कटऑफ मेरिट नियुक्ति पत्र वितरण की प्रक्रिया में ही बदल देने से दिक्कतें आईं हैं। डायट से उन्हें मंगलवार दोपहर नई कटऑफ मेरिट मिली है। कुल 397 का चयन होना था। यह सूची भी मिली थी। बदली हुई कटऑफ के अनुसार 186 डिग्रीधारी पात्र हैं। 41 ऐसे लोगों को नियुक्ति पत्र दे दिया गया है, जो नई लिस्ट के अनुसार अपात्र हो गए हैं।
दलसिंगार यादव, बीएसए
नियुक्ति पत्र वितरण की प्रक्रिया के दौरान कटऑफ मेरिट लिस्ट बदलना ठीक नहीं। यह तैयारी तो पहले ही की जानी चाहिए थी, जिसके लिए पर्याप्त समय था। आवश्यक जानकारी करने के साथ ही वे इस मामले में कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
विवेक, जिलाधिकारी
प्रशिक्षु शिक्षकों को दूसरे दिन भी दिए गए नियुक्ति पत्र
अंबेडकरनगर। प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का सिलसिला मंगलवार को दूसरे दिन भी चला। अधिकतर नियुक्ति पत्र पहले दिन सोमवार को ही सौंप दिए गए थे। इसलिए मंगलवार को आमतौर पर वितरण में जुटे कर्मचारियों पर ज्यादा दबाव नहीं रहा। जिन अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर नियुक्ति पत्र दिए गए, उन्हें 27 जनवरी तक संबंधित विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण कर लेने का निर्देश दिया गया है।
वर्ष 2011 से चली आ रही जद्दोजहद के बाद टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के शिक्षक बनने का सपना मंगलवार को भी जिला मुख्यालय पर सच साबित हुआ। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अपनाई गई प्रक्रिया के क्रम में प्रदेश के अधिकांश जनपदों में सोमवार से नियुक्ति पत्र वितरित करने का कार्य प्रारंभ हुआ। जिले में भी 397 टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका दिया गया था। इसके लिए सोमवार को बीएसए कार्यालय व प्राथमिक विद्यालय अकबरपुर में उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। पहले ही दिन नियुक्ति पत्र पाने के लिए बड़ी संख्या में युवक पहुंचे। दोपहर बाद जब नियुक्ति पत्र का वितरण प्रारंभ हुआ, तो हाथ में पत्र लिए युवकों के चेहरे चमक उठे। पहले ही दिन अधिकतर अभ्यर्थियों ने अपना नियुक्ति पत्र प्राप्त कर लिया था।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

टीजीटी परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के फोटोयुक्त अंकपत्र होंगे ऑनलाइन

Posted: 22 Jan 2015 10:08 PM PST

लखनऊ (ब्यूरो)। सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में प्रशिक्षित शिक्षक भर्ती की परीक्षा पास करने वालों के फोटोयुक्त अंकपत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। इसके साथ इनके हाईस्कूल, इंटरमीडिएट व अन्य शैक्षिक परीक्षाओं के अंक भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट पर डाले जाएंगेे, जिससे धांधली कर कोई शिक्षक न बन सके। 25 जनवरी से प्रदेश के 260 केंद्रों पर शुरू होने वाली परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में प्रशिक्षित शिक्षक के 6028 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आवेदन मांगे थे। इसके लिए 5,75,958 आवेदन आए हैं। 25 जनवरी, 1, 8, 15 व 22 फरवरी को कुल 17 विषयों की लिखित परीक्षाएं होंगी। चयन बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तरपुस्तिकाएं भेजना शुरू कर दिया है। वाराणसी, झांसी, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, आगरा मंडल की उत्तरपुस्तिकाएं भेज दी गई हैं। कानपुर, फैजाबाद, मुरादाबाद मंडल की बुधवार तथा लखनऊ व मेरठ मंडल की उत्तरपुस्तिकाएं गुरुवार को भेजी जाएंगी। परीक्षा के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को निर्देश दे दिए गए हैं।
प्रशिक्षित शिक्षकों की भर्ती के लिए 25 से होंगी परीक्षाएं



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

टीईटी-2011 के परिणाम को लेकर फिर उठाए सवाल : 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 10:08 PM PST

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश सरकार ने प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में गंभीरता दिखाई है लेकिन टीईटी-2011 उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी इससे संतुष्ट नहीं हैं। उनका आरोप है कि भर्ती की प्रक्रिया पारदर्शी नहीं है। बहुत से अयोग्य युवक भी सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की आड़ में नौकरी पा जा रहे हैं।

इससे योग्य अभ्यर्थियों की राह मुश्किल हो गई है। अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और मानव संसाधन मंत्रलय को इस संबंध में पत्र प्रेषित किया है। पारदर्शिता के अभाव के पीछे अभ्यर्थियों का तर्क है कि टीईटी-2011 की मूल सीडी का अता-पता नहीं है।
इससे यह परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की प्रामाणिकता संदिग्ध है। जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जा रही है, उनके बारे में यह तय कर पाना मुश्किल है कि वे सही हैं या गलत। गौरतलब है कि यह परीक्षा प्रक्रिया बसपा शासनकाल में शुरू हुई थी और तब से तमाम अदालती विवादों में घिरी हुई है। हाल ही में उच्चतम न्यायालय के एक अंतरिम आदेश के तहत भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू कई और अब लगभग अंतिम चरण में हैं। अभ्यर्थियों ने यह सवाल भी उठाया है कि यदि उच्चतम न्यायालय का अंतिम आदेश अंतरिम आदेश के विपरीत आया तो क्या भर्ती प्रक्रिया निरस्त कर नए सिरे से संपादित कराई जाएगी। इस पर भी विचार किया जाना चाहिए।




सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

कोड जानने को उमड़े बीटीसी अभ्यर्थी , वितरण 22 जनवरी से 29 जनवरी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 10:08 PM PST

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : बीटीसी प्रशिक्षण 2013 की प्रवेश प्रक्रिया के लिए रिक्त सीटों से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उत्साहित आवेदकों का डायट में जमावड़ा रहा। सूची में नाम शामिल होने की जानकारी लेने के लिए आवेदक जुटे। कार्यालय के बाहर लगे सूचना बोर्ड पर नाम खोजने में जुटे रहे।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में बुधवार को बीटीसी प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वालों की भीड़ लगी रही। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहाबाद के निर्देश पर विभाग ने सूची में शामिल नामों की सूची जारी कर दी थी। सूचना बोर्ड में नाम खोजने के लिए महिला एवं पुरुषों की भीड़ आई। डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया की रिक्त सीटों को भरे जाने का मौका दिया गया है। रिक्त सीटों के प्रति अभ्यर्थियों को विशेष कोड दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों से उनकी आईडी एवं आवेदन की छायाप्रति प्राप्त कर कोड वितरण दिया जाएगा। यह वितरण 22 जनवरी से 29 जनवरी तक सुबह 11 से 4 बजे तक दिया जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पूर्व में आवंटित कोड वर्तमान में निरस्त किए जा चुके हैं। उनके लिए नए कोडों को प्राप्त करना अनिवार्य होगा। कोड के आधार पर 10 जिलों पर काउंसिलिंग कराई जा सकेगी।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

चयन समिति की बैठक के बाद अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन : 23 jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 10:08 PM PST

मैनपुरी (भोगांव) : परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने की हसरत तीन साल बाद पूरी होने के बाद विद्यालय पाने के लिए अभ्यर्थियों को अभी कुछ दिनों इंतजार करना पडे़गा। चयन समिति की बैठक में सूची तैयार नहीं हो पाने के चलते फिलहाल विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया लंबित रहेगी। इस प्रक्रिया में नियुक्ति पाने वालों को जनपद के किसी भी विकास खंड क्षेत्र में बंद और एकल विद्यालय में तैनात किया जा सकता है। मनपसंद विद्यालय पाने के लिए अभी से अभ्यर्थियों ने जनप्रतिनिधियों की गणेश परिक्रमा शुरू कर दी है।

पिछले तीन वर्षो से लंबित चल रही प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में शासन ने तेजी दिखाते हुए चयनित आवेदकों को नियुक्ति पत्र जारी करा दिए हैं। सोमवार को नियुक्ति पत्र जारी होने के पहले दिन से ही लगातार बीएसए कार्यालय पर नियुक्ति पत्रों को लेने के लिए चयनित आवेदक पहुंच रहे हैं। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद इन आवेदकों को अब फिलहाल विद्यालय में नियुक्ति नहीं मिल पाई है। विद्यालय देने के लिए चयन समिति की एक बैठक प्रस्तावित है। फिलहाल इस बैठक की तिथि तय नहीं हो पाने के लिए आवेदकों को विद्यालय वितरण में देरी हो रही है।
विद्यालय वितरण में शासन के फरमान के मुताबिक बंद और एकल विद्यालयों में इस प्रक्रिया में नियुक्ति पत्र पा चुके आवेदकों को तैनात किया जाना है। हालांकि महिला और विकलांग आवेदकों को विद्यालय वितरण में सुविधा का भी ख्याल रखा जाएगा। नियुक्ति पत्र वितरण की प्रक्रिया के तीसरे दिन बुधवार को भी बीएसए कार्यालय पर कई आवेदक नियुक्ति पत्र लेने के लिए पहुंचे। नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले आवेदकों में कई बाहरी जनपदों के भी शामिल हैं। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद अब इन सभी को विद्यालय मिलने का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन के लिए खाली पदों के सापेक्ष बंद और एकल विद्यालयों का चिन्हीकरण बीएसए कार्यालय द्वारा कर लिया गया है। जल्द ही चयन समिति की बैठक के बाद सभी को विद्यालय मिलने की संभावना जताई जा रही है। इस संबंध में डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि अगले 2-3 दिन में समिति की बैठक में आवेदकों को विद्यालय आवंटन के निर्णय पर मुहर लगा दी जाएगी।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

परिषदीय विद्यालयों को मिले 362 शिक्षक : 23 jan 2015

Posted: 23 Jan 2015 04:12 AM PST

कौशांबी : दोआबा के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की काफी अरसे से कमी थी। शासन के निर्देश पर बीएड व टीईटी पास अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 362 अभ्यर्थियों को शिक्षक पद का नियुक्ति पत्र दे दिया गया है। इससे पठन-पाठन में सुधार होगा।

शासन के निर्देश पर बीएड व टीईटी पास महिला व पुरुष अभ्यर्थियों ने पूर्व शिक्षक पद पर तैनाती के लिए काउंसिलिंग कराई थी। इसमें 379 अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र लेने को मूल अभिलेखों की जांच कराई। बेसिक शिक्षाधिकारी अशोक कुमार यादव द्वारा 362 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिया गया है। बीएसए ने बताया कि ये शिक्षक तीन माह तक डायट व खंड शिक्षाधिकारी कार्यालय में शिक्षण देने का कार्य सीखेंगे। इसके बाद तीन माह तक विद्यालय में भी इन्हें शिक्षण कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मूल प्रमाण पत्र की जांच न होने के कारण 17 भावी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा सका। गुरुवार को उन्हें नियुक्ति पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

इंतजार खत्म, आज से डायट पर मिलेगा विशेष कोड : 23 jan 2015

Posted: 23 Jan 2015 04:12 AM PST

बीटीसी प्रशिक्षण में निजी कॉलेजों की खाली सीटों पर प्रवेश के लिए काउंसिलिंग करा चुके आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। तीन माह के इंतजार के बाद शासन ने प्रवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए विशेष कोड जारी कर दिए हैं। शासन द्वारा विशेष कोड भेजे जाने के बाद गुरुवार से इसका वितरण डायट पर होगा। विशेष कोड प्राप्त करने के बाद आवेदकों को 29 जनवरी तक ऑनलाइन 10 मनपसंद जिलों के विकल्प भरने होंगे।

बीटीसी चयन प्रक्रिया 2013 के तहत निजी कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए शासन ने 21 अक्टूबर से 2 नवंबर तक दूसरे चरण की काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को बुलाया था। जनपद के निजी कॉलेजों में रिक्त पड़ी लगभग 120 सीटों पर प्रवेश की चाहत में 950 आवेदकों ने काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लिया था। काउंसिलिंग के बाद शासन को विशेष कोड जारी कर प्रक्रिया को आगे बढ़ाना था। लेकिन कई अन्य कामों के चलते विशेष कोड तैयार करने में एनआइसी को तीन माह लग गए। लंबे इंतजार के बाद मंगलवार की देर रात्रि एनआइसी ने विशेष कोड बनाकर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय को उपलब्ध करा दिए। शासन ने कोड मिलने के बाद देर रात्रि ही इसे जनपद को भेज दिया। विशेष कोड मिलने के बाद अब गुरुवार से डायट पर संबंधित अभ्यर्थियों को कोड का वितरण किया जाएगा। डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि दूसरे चरण की काउंसिलिंग से पहले काउंसिलिंग करा चुके आवेदकों को भी विशेष कोड की प्रक्रिया में मौका दिया गया है। शासन ने जनपद के कुल 1450 आवेदकों के विशेष कोड की सूची डायट को उपलब्ध कराई है। विशेष कोड प्राप्त करने के लिए आवेदकों को नेट से पत्र डाउनलोड कर अपने साथ लाना होगा। विशेष कोड मिलने के बाद 29 जनवरी तक हर हाल में आवेदकों को ऑनलाइन 10 मनपसंद जिलों का विकल्प भरना होगा। इसके बाद शासन वरीयताक्रम में मेरिट के आधार पर प्रवेश के लिए जिलों का आवंटन अभ्यर्थियों को करेगा। उन्होंने बताया कि गुरुवार की पूर्वाह्न 11 बजे से डायट पर विशेष कोड का वितरण अभ्यर्थियों को किया जाएगा। आवेदकों को काउंसिलिंग कार्ड के साथ एक पहचान पत्र हर हाल में साथ लाना होगा। अभ्यर्थी की अनुपस्थिति में किसी और को विशेष कोड नहीं दिया जाएगा।
आज स्थगित रहेगा प्रशिक्षण
डायट पर विशेष कोड वितरण की प्रक्रिया के चलते गुरुवार को बीटीसी 2013 बैच के प्रशिक्षणार्थियों का प्रशिक्षण स्थगित रहेगा। यह जानकारी डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने दी है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

प्रशिक्षु शिक्षकों के 100 पद खाली रहने की संभावना : 23 jan 2015

Posted: 23 Jan 2015 04:12 AM PST

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण के तीसरे दिन बुधवार को 66 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों के दूसरे जनपदों में नियुक्ति पत्र ले लेने के कारण 100 से अधिक पद खाली रहने के आसार बन गए हैं। पद स्थापना नियमावली का पालन न होने से कई महिलाओं को सड़क किनारे के विद्यालय नहीं मिल पाए।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने 360 चयनित अभ्यर्थियों की सूची जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी थी। 19 जनवरी से मूल प्रमाण पत्र जमाकर नियुक्ति पत्र वितरण शुरू हुआ। तीन दिनों में लगभग 250 अभ्यर्थियों ने मूल प्रमाण पत्र जमा किए। इस तरह 100 से ज्यादा पद खाली रहेंगे। इससे दूसरी चयन सूची भी जारी की जाएगी, मेरिट भी गिरेगी।
बुधवार को नियुक्ति पत्र लेने आए अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बरामदे में जमे रहे। बीएसए योगराज ¨सह कार्यालय पहुंचे तो उन्होंने अभ्यर्थियों की कार्यालय गेट पर लाइन लगवाकर नियुक्ति पत्रों का वितरण शुरू कराया। कट आफ मेरिट में आने वाले जिन अभ्यर्थियों के नाम डायट की सूची में नहीं थे। वह अभ्यर्थी परेशान रहे। महिला अभ्यर्थियों ने बताया कि पद स्थापना नियमावली में महिलाओं से तीन विद्यालयों का विकल्प लिया जाता है। परंतु प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में इस नियमावली का पालन नहीं किया गया। महिलाओं को उनके मूल विकास खंड में तो पद स्थापित कर दिया गया, पर सुगम यातायात व सड़क किनारे के विद्यालय नहीं दिए गए। अभ्यर्थियों ने कहा कि कई जिलों में मूल प्रमाण पत्र जमा कराए जाने के साथ उसी समय नियुक्त पत्र भी दिए जा रहे हैं। जबकि यहां दूसरे दिन नियुक्ति पत्र के लिए बुलाया जा रहा है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

आधा सैकड़ा सहायक अध्यापकों को बीएसए का नोटिस : 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 10:08 PM PST

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बनने वालों को विभाग ने नोटिस थमा दी है। आधा सैकड़ा अध्यापक ऐसे हैं जिनके शैक्षिक अभिलेख बोर्ड-विश्व विद्यालय से बिना प्रमाणित हुए लौट आए हैं। विभाग ने ऐसे अध्यापकों को नोटिस थमाकर अपना पक्ष रखने का समय दिया है।

लंबे समय से शिक्षामित्र की नौकरी करके सहायक अध्यापक बने लोगों के सामने सिर मुड़ाते की ओले पड़ने वाली नौबत आ गई है। नौकरी पाकर तनख्वाह पाने की लाइन में खड़े शिक्षामित्रों के सामने भारी संकट आ गय है। विभाग ने सत्यापन के बिना लौटे शैक्षिक प्रमाण पत्रों संदिग्ध मान लिया है।
बीएसए ओपी त्रिपाठी ने बताया कि आधा सैकड़ा नोटिसें लिखे पते पर जारी कर दी गई हैं। जिससे कि शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने लोग अपना पक्ष रख सकें। इसके लिए 28 तारीख की मियाद तय की गई है। नियम समय में अगर स्पष्टीकरण और पक्ष नहीं रखा जाता है तो विधिक कार्रवाई की जाएगी।
.... 420 का दर्ज होगा मुकदमा
नौकरी पाने के लिए फर्जी प्रमाण पत्र लगाने वाले लोगों के लिए आने वाला समय मुसीबत भरा हो सकता है। विभाग को गुमराह करना और असत्य प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी पाने की सजा भी मिल सकती है। जानकारों की मानें तो इन पर आईपीसी की 420 के तहत मुकदमा बनता है। बीएसए ओपी त्रिपाठी कहते हैं कि अभी तो पक्ष रखने का समय दिया गया है। आगे की कार्रवाही उच्चाधिकारियों के निर्देश पर की जाएगी।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

scert निदेशक एस बी सिंह से हुई वार्ता , नवीनतम अपडेट निम्न हे

Posted: 22 Jan 2015 11:28 PM PST

1- 1, 2, 3, 4 काउंसलिंग में ओवर फ्लो हुए अभ्यर्थियों को 31 जनवरी के बाद मौका दिया जायेगा !
2- नियुक्तिपत्र बाँटने की तिथि से सात दिन तक लगातार बाँटने का scert का आदेश हे !
3- जिस ज़िले की चयनित सूची में नाम हे और यदि जाय्निंग नहीँ करते तो नाम कट जायेगा !
4- ज़िले में कोई समस्या /शिकायत होनेपर dm और bsa पर सामूहिक दवाब बनाये !


मित्रों,अभी हमारी लड़ाई ख़त्म नहीँ हुई हे,आप देख ही रहे हें की किस प्रकार से हर ज़िले के अधिकारी अपने अपने नियम बना कर परेशान करने में लगे हें,इसके लिये मजबूत संगठन की ज़रूरत हे,वरना अकेले तो निश्चित ही शोषण होगा !
इसके लिये सभी चयनित जिला स्तर पर अगले सप्ताह 1 फरवरी के लगभग मीटिंग का आयोजन कर जिला स्तरीय संगठन बना ले !
हर जिला संगठन अपना आधिकारिक फ़ेसबुक /twiter अकाउंट बना लें,जिस पर सभी ज़िले के नव टीईटी शिक्षक जुड़ केवल प्राथमिक शिक्षा विभाग सम्बन्धी सूचनाओं /घटनाओं /आदेशों आदि का और संगठन कारवाई का आदान प्रदान किया जा सके !
मित्रों,हम राष्ट्र निर्माता के अहम कार्य से जुड़े हें तो ईमानदारी और मेहनत से अपना काम करेंगे जिसका परिणाम आपके विद्यार्थियों के व्यवहार में दीखना चाहिये,व्यवस्था में बदलाव लाना हे तो लग्न से काम करना और करवाना होगा ! !
हमें 2011टीईटी पास सभी अभ्यर्थियों के समायोजन तक लड़ते रहना हे इसके लिये भी फरवरी के प्रथम सप्ताह में चयनित और अच्य्नितो की प्रादेशिक मीटिंग बुला नई रणनीति बना कर संघर्ष तेज करना होगा !
मित्रों हम जीत रहे हें क्योंकि हम नेक इरादों के साथ सत्य और न्याय के पथ पर एकजुटता से लड़ रहे हें,क्या कोई अकेले भी ये लड़ाई लड़ सकता था ?? आशा हे की सभी संगठन के महत्व को समझेंगे !
आप संगठित हो अपने समर्पण और नेक इरादों से काम करेंगे तो संतोष और सम्मान आपको अवश्य मिलेगा ! राष्ट निर्माण में सहयोग तो होगा ही !



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

टीजीटी-2011 के अभ्यर्थी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट : 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 11:28 PM PST

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रशिक्षित स्नातक
परीक्षा (टीजीटी)-2011 के अभ्यर्थियों ने सुप्रीम
कोर्ट में याचिका दायर कर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन
बोर्ड की 2013 की परीक्षा को चुनौती दी है।

उनकी मांग है कि पहले 2011 में विज्ञापित
पदों की परीक्षा कराई जाए। टीजीटी-2011 के
अभ्यर्थी दीपांकर वर्मा और अजय सिंह की ओर से सुप्रीम
कोर्ट में याचिका दायर हुई है। अभ्यर्थियों के अनुसार
2011 में रिक्त पदों के लिए आवेदन लिए गए थे जिसमें
अनियमितताओं के आधार पर लखनऊ खंडपीठ ने रोक
लगा दी थी। बाद में 2013 में बोर्ड ने छह हजार पदों के
लिए फिर आवेदन लिए। याचिका में मांग की गई है
कि चूंकि 2011 की अनियमितताएं अभी बरकरार हैं
इसलिए उन्हें दूर कर पहले उनकी परीक्षा कराई जाए।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

पहले दिन अनुपस्थित 17 महिला अभ्यर्थियों को मिली नौकरी : 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 07:48 PM PST

इलाहाबाद (ब्यूरो)। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के क्रम में बुधवार को जिले में 419 अभ्यर्थियाें को नियुक्ति पत्र जारी किए गए। चार वर्ष के लंबे इंतजार के बाद नियुक्ति पत्र मिलने पर प्रशिक्षु शिक्षकों के चेहरे खिल उठे। दूसरे दिन 666 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए बुलाया गया था। इसमें 247 अनुपस्थित रहे। पहले दिन अनुपस्थित रही 17 महिला अभ्यर्थियों ने भी अपनी दावेदारी करके नियुक्ति पत्र हासिल किया।

सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय पर बीएसए राजकुमार के नेतृत्व में नियुक्ति पत्र जारी किए गए। नौकरी पाने की खुशी हर चयनित शिक्षक के चेहरे पर दिखाई पड़ी। दूसरे दिन पुरुष सामान्य कला के 160 अभ्यर्थियों में से 113, पुरुष सामान्य विज्ञान में 165 में 97, पुरुष ओबीसी कला में 86 में 57, पुरुष ओबीसी साइंस में 88 में 52, पुरुष एससी कला में 59 में 47, पुरुष एससी साइंस में 80 में 45, शिक्षामित्रों में 18 में आठ तथा मंगलवार को अनुपस्थित 17 महिला अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र हासिल किया। पहली बार नियुक्ति पाने वाले बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों में से कुछ को शहर के पास मऊआइमा, चाका, बहादुरपुर में नैनाती मिली तो कुछ अभ्यर्थियों को कोरांव, मांडा और हंडिया में नियुक्ति पत्र मिला। दूर विद्यालयों में नियुक्ति पत्र मिलने से कुछ अभ्यर्थी परेशानी दिखाई पड़े। टीईटी संघर्ष मोर्चा ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत टीईटी में अनारक्षित वर्ग में 70 फीसदी, आरक्षित वर्ग में 65 फीसदी अंक पाने वालों को भी नियुक्ति पत्र देने की मांग की है। अपनी मांग को लेकर टीईटी मोर्चा तीन फरवरी को लखनऊ में प्रदर्शन करेगा।
प्राथमिक शिक्षकों की पदोन्नति काउंसलिंग आज से
इलाहाबाद (ब्यूरो)। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की पदोन्नति की काउंसलिंग बृहस्पतिवार से होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार के अनुसार नगर क्षेत्र में दिसंबर 2009 तक नियुक्ति पाने वाले सभी शिक्षकों को पदोन्नति के लिए 22 जनवरी को तीन बजे सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय मम्फोर्डगंज में बुलाया गया है। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्र में दिसंबर 2006 तक नियुक्ति पाने वाले विकलांग एवं विज्ञान वर्ग के शिक्षकाें को 22 जनवरी को काउंसलिंग के लिए तीन बजे से बुलाया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों के अन्य सभी वर्ग के शिक्षकों को 25 जनवरी को पदोन्नति काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है।
मम्‍फोर्डगंज स्थित सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय पर नियुक्ति पत्र लेने को लाइन में लगे शिक्षक।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

अब प्रमाणपत्रों के सत्यापन को नहीं भटकेंगे शिक्षामित्र

Posted: 22 Jan 2015 07:47 PM PST

आगरा (ब्यूरो)। अंकतालिकाओं और डिग्री के सत्यापन के लिए भटक रहे सैकड़ों शिक्षामित्रों को राहत देने के लिए डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने चार्ट रूम में 11 कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। मालूम हो कि बीते सालों में चार्टों में हुए फर्जीवाड़ों के कारण चार्ट रूम में कार्यरत कर्मचारियों से एसआईटी पूछताछ कर रही है। ऐसे में कर्मचारी चार्ट रूम में ड्यूटी के लिए तैयार नहीं थे, जिससे सत्यापन का कार्य प्रभावित हो रहा था।
सूत्रों के मुताबिक करीब तीन से चार हजार वेरीफिकेशन, चार्ट रूम में लंबित पडे़ हैं।
इनमें से ज्यादातर सरकारी विभागों द्वारा भेजे गए हैं। जब तक नौकरी पाने वाले कर्मचारी खुद वेरीफिकेशन को यहां नहीं आते, सत्यापन नहीं किया जाता। खुद वेरीफिकेशन के लिए आने वालों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। अध्यापक पद पर समायोजित होने वाले हजारों शिक्षामित्र भी अपनी मार्कशीट के सत्यापन के लिए विश्वविद्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। सत्यापन न होने तक बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षामित्रों की तनख्वाह रोक दी है। नियमानुसार डायट द्वारा शिक्षकों और शिक्षामित्रों की मार्कशीट, डिग्री का सत्यापन कराया जाता है, लेकिन सरकारी सत्यापन को यहां कर्मचारी दो-दो साल तक लटका देते हैं।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

नियुक्ति पत्र पाकर खिल उठे सैकड़ों चेहरे : 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 07:46 PM PST

जागरण संवाददाता, एटा : लगभग चार साल के लंबे इंतजार और संघर्ष के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों के नियुक्ति पत्र पाकर सैकड़ों चेहरे गुरुवार को खिल उठे। सुबह से ही मौसम खराब था फिर भी खुशियों की जुगत में दूर और समीपवर्ती क्षेत्रों से चयनित अभ्यर्थी संकुल भवन तथा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर दौड़ लगाते रहे। महिला अभ्यर्थी भी कि छोटे-छोटे बच्चों को ठंड के मौसम में लटकाए नियुक्ति पत्र के लिए शाम तक डेरा डाले रहीं

72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत गुरुवार को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण की तैयारियां बुधवार को ही पूरी कर ली गई थीं। संकुल भवन में एटा जिले और डायट में कासगंज के चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का स्थान नियत था। ऐसे में चयनित सूची में शामिल अभ्यर्थी मौसम की दुश्वारियों को झेलते हुए नियत स्थानों पर सुबह ही आ जमे। स्थिति यह थी कि संकुल भवन और डायट पर सुबह से ही वाहनों का काफिला जम गया। दूर क्षेत्रों के तमाम अभ्यर्थी तो एक दिन पहले शाम को ही यहां डेरा डाल चुके थे।
एटा में बीएसए एसएस यादव और डायट में प्राचार्य हरी सिंह शाक्य तथा बीएसए कासगंज दीवान सिंह नियुक्ति पत्र वितरण की निगरानी को जुटे रहे। जैसे-जैसे अभ्यर्थी पहुंचते रहे, उसी क्रम में मांगे गए अभिलेख और उनकी फाइलें अलग-अलग काउंटरों पर परीक्षण के बाद जमा होती रहीं। डायट पर सिर्फ महिला अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। जबकि एटा के संयुक्त अभ्यर्थियों को औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शाम को नियुक्ति पत्र दिए गए।
इस प्रक्रिया के दौरान दोनों ही स्थानों पर हालात यह रहे कि बूंदाबांदी के कारण अभ्यर्थियों की भीड़ से कार्यालय छोटे पड़ गए। जिसे जहां स्थान मिला, उसने वहीं डेरा डाल लिया। खासकर बच्चों के साथ पहुंची महिला अभ्यर्थी औपचारिकताओं के साथ बच्चों की देखभाल में समय बिताती रहीं। जब नियुक्ति पत्र उनके हाथ लगे तो चेहरे के भाव बदलकर खुशियों में बदल गए। एटा और कासगंज में 700-700 प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है।
फिर सामने आई गड़बड़ियां
वैसे तो काउंसिलिंग से ही अभ्यर्थियों के डाटा में गड़बड़ी को लेकर हंगामा मचता रहा, लेकिन जब नियुक्ति पत्र देने की स्थिति आई तो भी सूची में गड़बड़ियां उजागर हुई। कुरावली की सना हुमर की काउंसिलिंग सामान्य वर्ग में हुई, लेकिन नाम पिछड़ा वर्ग में था। जबकि आधा दर्जन ऐसे भी अभ्यर्थी सामने आए जोकि पिछड़ा वर्ग से चयनित होकर सामान्य की सूची में दर्शा दिए गए। ऐसे मामलों को लेकर प्रत्यावेदन लिए गए हैं।
स्कूलों में बढ़ेगी रौनक
शिक्षकों की कमी की समस्या फिलहाल नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद कम होगी। एक जिले में 700 शिक्षकों की पूर्ति से एकल विद्यालयों में शिक्षक बढ़ जाएंगे। वहीं तमाम स्कूलों में बच्चों की संख्या के अनुरूप भी शिक्षकों की पूर्ति हो सकेगी। एकल विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक नियुक्ति को लेकर सुकून महसूस पहले से ही करते नजर आए।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

हाईस्कूल फेल बनी शिक्षिका बर्खास्त - 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 07:44 PM PST

फर्जी तरीके से पहले शिक्षामित्र व अब सहायक अध्यापिका का पद पाने वाली शिक्षिका को खामियाजा भुगतना पड़ा है। बीएसए ने जहां उसकी सेवा समाप्त कर दी, वहीं अब फर्जीवाड़ा करने की रिपोर्ट भी थाना हाथरस गेट में दर्ज कराई जाएगी।

मंजूलता शिक्षामित्र के पद पर नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय आर्य समाज में तैनात थी। स्नातक के बाद बीटीसी प्रशिक्षण करने के बाद सहायक अध्यापक के पदों पर शिक्षामित्रों का समायोजन हुआ। इसमें महिला शिक्षामित्र मंजूलता को भी सहायक अध्यापिका का ओहदा मिला। विभागीय अधिकारियों ने समायोजन के बाद शिक्षामित्रों के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराने के लिए क्षेत्रीय सचिव मेरठ कार्यालय भेज दिए। वहां से दिगम्बर ¨सह और मंजूलता की फर्जी सर्टिफिकेट की रिपोर्ट आई। शिक्षिका ने 1993 में हाईस्कूल की परीक्षा दी थी, जिसमें वो फेल हो गई थी, लेकिन उसने पास की मार्कशीट बनवाकर शिक्षामित्र की नौकरी हासिल कर ली। दोनों को बीएसए ने नोटिस देकर जवाब मांगा लेकिन जब जवाब नहीं आया तो दिगम्बर की कई माह पूर्व सेवा समाप्त करके थाना हाथरस गेट में रिपोर्ट करा दी थी, लेकिन शिक्षिका का नोटिस जब रिसीव नहीं हुआ तो उसके आवास खंदारी गढ़ी पर नोटिस डाक के जरिए भेजा गया। अंतिम नोटिस का जवाब न देने पर अब बीएसए देवेन्द्र गुप्ता ने शिक्षिका की सेवा समाप्त कर दी। वहीं फर्जीवाड़ा किए जाने पर अब रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाना हाथरस गेट में तहरीर दी जा रही है।
इनकी सुनो
शिक्षिका के खिलाफ फर्जीवाड़ा की रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। वहीं जो मानदेय बतौर शिक्षामित्र प्राप्त किया है। उसकी जल्द ही रिकवरी की जाएगी।
देवेन्द्र गुप्ता, बीएसए, हाथरस।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

145 प्राथमिक शिक्षकों को बांटे गए नियुक्ति पत्र : 23 Jan 2013

Posted: 22 Jan 2015 07:41 PM PST

नियुक्ति पत्र पाने के लिए गुरुवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में शिक्षकों की लाइन लगी रही। खराब मौसम भी उनके उत्साह को नहीं डिगा सका। शाम तक 145 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे गये।
प्रदेश भर में हुई प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में जिले में भी लगभग 450 शिक्षकों की नियुक्ति मेरिट के आधार पर की गयी है। इनके नियुक्ति पत्र वितरित किए जाने का काम चल रहा है।
बुधवार को लगभग डेढ़ सैकड़ा महिला शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे गये थे। गुरुवार को मौसम बेहद खराब था। बारिश के साथ सर्द हवाएं चल रहीं थी इसके बाद भी नियुक्ति पत्र लेने के लिए बीएसए कार्यालय में भारी भीड़ रही। नौकरी पाने के उत्साह में शिक्षकों ने खराब मौसम की परवाह किए बिना दिन भर इंतजार किया। बीएसए अजीत कुमार ने बताया कि शाम तक 145 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे जा चुके हैं। जल्दी ही सभी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

ज्ञानपुर 14 अभ्यर्थियों ने दी दस्तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 07:40 PM PST

ज्ञानपुर (भदोही): परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चल रही प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत गुरुवार को तीसरे दिन कुल 14 अभ्यर्थियों ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ज्ञानपुर में दस्तक देकर नियुक्ति आदेश हासिल किया। पत्र हाथ में आते ही उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। अब तक कुल सात सौ सीटों के सापेक्ष 356 अभ्यर्थियों को नियुक्ति आदेश दिया गया।

सूबे के प्राथमिक विद्यालयों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए करीब तीन वर्ष पहले शुरू की गई नियुक्ति प्रक्रिया में गत मंगलवार से नियुक्ति आदेश का वितरण किया जा रहा है। पहले दिन 311 तो दूसरे दिन बुधवार को 32 महिला पुरुष अभ्यर्थियों ने नियुक्ति आदेश हासिल किया था। तीसरे दिन आठ महिला व छह पुरुष कुल 14 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक का नियुक्ति पत्र विद्यालय आवंटन के साथ वितरित किया गया था। । नियुक्ति पत्र मिलते ही उनके चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी।
विद्यालय लाक करने की लगी होड़
ज्ञानपुर (भदोही): बीटीसी 2013 के रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट (ज्ञानपुर) में अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ी। बड़ी संख्या में पहुंचे
अभ्यर्थियों ने विद्यालय लाक किया।
बीटीसी 2013 के रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए कट आफ मेरिट जारी होने के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थी गुरुवार को डायट पहुंच गए। इस दौरान अभ्यर्थियों ने प्रवेश के लिए विद्यालयों का चयन किया। भीड़ से डायट परिसर में अफरा तफरी का माहौल कायम रहा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

बहराइच अपडेट - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 07:39 PM PST

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

72,825 शिक्षक भर्ती : भारी गड़बड़ी की होगी जांच : 23 Jan 2015

Posted: 22 Jan 2015 07:37 PM PST

एससीईआरटी अंबेडकर नगर में आरक्षित वर्ग के 41 अभ्यर्थियों को बाहर कर दिए जाने के मामले की जांच कराएगा। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में डायट प्राचार्य के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी से वस्तु स्थिति की जानकारी ली है।
उन्होंने कहा है कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और यदि गड़बड़ी हुई है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। वहीं, लखीमपुर खीरी में बृहस्पतिवार से नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू हो गई। जबकि सीतापुर में शुक्रवार व शनिवार को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।

अंबेडकर नगर में तीन चरणों की काउंसलिंग में आरक्षित वर्ग के 41 अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग के पदों पर कर दिया गया था, लेकिन चौथे चरण की काउंसलिंग में जब इससे अधिक मेरिट वाले आए तो इन्हें बाहर कर दिया गया।
जबकि नियमत: आरक्षित वर्ग की मेरिट के आधार पर इन्हें शामिल किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।
2500 महिलाओं को मिलेंगे नियुक्ति पत्र
वहीं सीतापुर जिले के खैराबाद में प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए शुक्रवार का दिन ढेर सारी खुशियां लेकर आएगा। करीब साढ़े तीन साल के लंबे इंतजार के बाद उनके हाथों में नियुक्ति पत्र आएंगे।
पहले दिन ढाई हजार प्रशिक्षु महिलाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। गुरुवार को नियुक्ति पत्र बांटने को लेकर दिन भर डायट परिसर में तैयारियां चलती रहीं। शुक्रवार को सुबह 11 बजे से नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।
जिले में छह हजार पदों पर भर्ती होनी है। चार चरणों की काउंसलिंग समाप्त हो चुकी है। मंगलवार को अंतिम कट ऑफ जारी की गई थी। शुक्रवार से नियुक्ति पत्र बांटे जाने का सिलसिला शुरू होगा।
पहले दिन महिला अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलेंगे। दूसरे दिन शनिवार को पुरुष अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, खैराबाद में तैयारियों को अंतिम रूप देने का सिलसिला चलता रहा। वहीं नियुक्ति पत्र पर बीएसए हस्ताक्षर करने में मशगूल रहे। डायट पर पेयजल, स्वास्थ्य व पुलिस की भी व्यवस्था होगी।
इस तरह होगा नियुक्ति पत्रों का वितरण
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, खैराबाद पर नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इसके लिए दस काउंटर बनाए गए हैं। यह काउंटर वर्गवार होंगे। प्रत्येक काउंटर की जिम्मेदारी खंड शिक्षाधिकारियों को सौंपी गई है। इसके लिए उनकी चार सदस्यीय टीम सहयोग में लगी रहेगी। जहां पर अभ्यर्थी एक-एक करके अपने मूल प्रमाणपत्र जमा करेंगे। उसके बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।
अलग से बनेगा कंट्रोल रूम
दूरदराज से आने वाले अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो, इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। इसका जिम्मा बीईओ को सौंपा गया है। जहां पर अभ्यर्थी कोई भी समस्या होने पर जानकारी कर सकते हैं। मौके पर ही अभ्यर्थी की समस्या का निवारण किया जाएगा।
लगेगा नोटिस बोर्ड
किस वर्ग के अभ्यर्थियों को किस काउंटर पर नियुक्ति पत्र मिलेंगे। इसके लिए एक बोर्ड लगाया जाएगा। जिसमें रोल नंबर व वर्गवार अभ्यर्थियों का विवरण दर्ज होगा। उनको नियुक्ति पत्र मिलने का काउंटर का भी नंबर अंकित किया जाएगा। अभ्यर्थी नोटिस बोर्ड को देखकर अपने काउंटर की जानकारी कर सकेंगे।
नहीं हो पाएगी अफरातफरी
डायट पर अफरातफरी या अन्य समस्याओं से निपटने के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। इसके लिए थानेदार सहित सिपाही हर समय मौजूद रहेंगे। इसके लिए बीएसए ने पुलिस विभाग को पत्र लिखकर सुरक्षा व्यवस्था की मांग की है।
ये प्रमाणपत्र लाने होंगे :
मूल शैक्षिक अभिलेख, प्रशिक्षण संबंधी उपाधि, अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, भूतपूर्व सैनिक/स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाणपत्र, एक फोटो युक्त नोटरी शपथ पत्र जिसमें अभ्यर्थी का नाम, पता, मोबाइल नंबर अंकित होगा। सभी अभिलेख दो प्रतियों में स्व: प्रमाणित करके अलग-अलग फाइलों में करना होगा। इन फाइलों को नियुक्ति पत्र वितरण के समय जमा करना होगा।
समय से पहुंचे अभ्यर्थी
मामले पर जिला प्रभारी बेसिक ‌शिक्षा अधिकारी वाईके मिश्रा का कहना है कि नियुक्ति पत्र वितरित को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभ्यर्थी समय से डायट पहुंचे। अपने साथ मूल प्रमाणपत्र अवश्य लाए। उसके बिना उनको नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाएगा।
983 प्रशिक्षु शिक्षकों को अब भी बंटने हैं पत्र
इसके अलावा बलरामपुर जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों के नियुक्ति पत्र लेने का सिलसिला जारी है। प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने का प्रयास बेसिक शिक्षा महकमा लगातार कर रहा है।
महकमा ने चौथे दिन भी प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा। गुरुवार को 27 प्रशिक्षु शिक्षकों ने बीएसए दफ्तर पहुंचकर अपना नियक्ति पत्र लिया। चार दिनों से जारी नियुक्ति पत्र बांटने के क्रम में अभी कुल 319 प्रशिक्षु शिक्षकाें ने नियुक्ति पत्र लिया है। 1302 के सापेक्ष अभी भी जिले में 983 प्रशिक्षु शिक्षकों ने नियुक्ति पत्र नहीं लिया है।
बीएसए जय सिंह ने गुरुवार को बताया कि प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की तैनाती के लिए प्रशिक्षु शिक्षकों को 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। 19 जनवरी से 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र लेने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को संबंधित स्कूलों में 28 जनवरी को जॉइन करना अनिवार्य होगा।
28 जनवरी को नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों का नाम सूची से डिलीट करके फिर से कट ऑफ मेरिट तैयार की जाएगी। उसके आधार पर प्रशिक्षु शिक्षकों को खाली पदों पर तैनात करने के लिए 29 जनवरी से दोबारा नियुक्ति पत्र बांटें जाएंगे।
मात्र नौ ने लिए लेटर
ज‌बकि सुल्तानपुर जिले में नियुक्ति पत्र वितरण में गुरुवार को दिन भर पटल खाली रहे। गुरुवार को मात्र नौ अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र लिया। चार दिनों में कुल 389 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया है। नियुक्ति पत्र पाने वले अभ्यर्थी विद्यालयों में जाकर जॉइनिंग ले रहे हैं।
टीईटी मेरिट पर चल रही प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र का वितरण चल रहा है। बीएसए कार्यालय में नियुक्ति पत्र वितरण का पटल गुरुवार को दिन भर खाली रहा। दिन भर में मात्र नौ अभ्यर्थियों ने ही पहुंचकर नियुक्ति पत्र प्राप्त किया।
इसमें छह महिला और तीन पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं। इस हिसाब से अब तक 389 अभ्यर्थियों को निुयक्ति पत्र वितरण हो चुका है। पहले दिन 296, दूसरे दिन 65, तीसरे दिन 19 और गुरुवार को मात्र नौ अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र प्राप्त किया।
वहीं, नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थी विद्यालयों में पहुंचकर जॉइनिंग कर रहे हैं। बीएसए रमेश यादव ने बताया कि शुक्रवार को भी बीएसए कार्यालय से नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

28 जनवरी तक संबंधित स्कूलों में करना होगा जॉइन :

Posted: 22 Jan 2015 07:35 PM PST

जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों के नियुक्ति पत्र लेने का सिलसिला जारी है। प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकाें के खाली पदों को भरने का प्रयास बेसिक शिक्षा महकमा लगातार कर रहा है। महकमा ने चौथे दिन भी प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा। गुरुवार को 27 प्रशिक्षु शिक्षकों ने बीएसए दफ्तर पहुंचकर अपना नियुक्ति पत्र लिया। चार दिनों से जारी नियुक्ति पत्र बांटने के क्रम में अभी कुल 319 प्रशिक्षु शिक्षकाें ने नियुक्ति पत्र लिया है। 1302 के सापेक्ष अभी भी जिले में 983 प्रशिक्षु शिक्षकों ने नियुक्ति पत्र नहीं लिया है।

बीएसए जय सिंह ने गुरुवार को बताया कि प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की तैनाती के लिए प्रशिक्षु शिक्षकों को 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। 19 जनवरी से 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र लेने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को संबंधित स्कूलों में 28 जनवरी को जॉइन करना अनिवार्य होगा। 28 जनवरी को नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों का नाम सूची से डिलीट करके फिर से कट ऑफ मेरिट तैयार की जाएगी। उसके आधार पर प्रशिक्षु शिक्षकों को खाली पदों पर तैनात करने के लिए 29 जनवरी से दोबारा नियुक्ति पत्रबांटें जाएंगे।
1302 के सापेक्ष मात्र 319 प्रशिक्षु शिक्षकों ने लिया नियुक्ति पत्र
983 प्रशिक्षु शिक्षकों को अब भी बंटने हैं पत्र



http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

शिक्षकों की तैनाती, बंद स्कूलों के ताले खुले : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 07:33 PM PST

प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्रों का वितरण किया जा रहा है। सभी को जल्द जॉइन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। पहले चरण में 2,739 प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती होगी। इसके बाद अन्य की। जिले में कुल 4,000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। ऐसे में जिले के बंद स्कूलों के ताले खुल जाएंगे। वर्तमान में शिक्षक विहीन व एकल शिक्षक वाले विद्यालयों में अध्यापकों की तैनाती की जा रही है।
4,000 अध्यापकों की तैनाती के बाद प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक और छात्र का अनुपात शासनादेश के अनुरूप हो जाएगा। इससे कई बच्चों को काफी राहत मिलेगी, जिन्हें पढ़ाई करने के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है।
जिले में 3,140 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें से मौजूदा समय 300 से अधिक विद्यालय ऐसे हैं जो शिक्षक विहीन हैं। इन्हें शिक्षामित्रों या फिर दूसरे स्कूलों के शिक्षकों के सहारे संचालित किए जाने का दावा किया जा रहा है। वहीं, एकल अध्यापक वाले विद्यालयों की संख्या 800 से अधिक है। इनमें तैनात शिक्षकों के अवकाश पर जाने पर यहां ताला लटकने की नौबत आ जाती थी। विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिले के परिषदीय विद्यालयों में 4,000 अध्यापकों की कमी थी। लेकिन इस कमी को दूर करने का सिलसिला सोमवार से शुरू हो गया। बीएड टीईटी प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी होते ही यहां के शिक्षक विहीन विद्यालयों के दिन बहुरने वाले हैं। अब शिक्षक विहीन विद्यालयों में ताला नहीं बंद होगा, क्योंकि अब इनमें अध्यापकों की तैनाती का सिलसिला शुरू हो गया है। इससे 25 हजार से अधिक विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। साथ ही करीब एक लाख उन विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा, जो स्कूल एक शिक्षक के सहारे चल रहे थे। अब यहां दो या तीन अध्यापकों की तैनाती होगी।
कई बार की गई मांग
विकासखंड मुजेहना क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय इटवा कवि एक शिक्षामित्र के सहारे संचालित हो रहा है। यहां 72 बच्चे हैं। यहां भी शिक्षामित्र के अवकाश के रहने पर या ट्रेनिंग पर जाने से विद्यालय बंद रहता है। प्रधान रीता पांडेय का कहना है कि विद्यालय में शिक्षक की तैनाती के लिए कई बार मांग की गई, लेकिन कुछ नहीं हुआ। खंड शिक्षा अधिकारी प्रीति शुक्ला का कहना है कि शिक्षामित्र व अध्यापक के अवकाश पर रहने की स्थिति में पास के विद्यालयों के अध्यापकों से स्कूलों का संचालन कराया जाता है।
अब नहीं होगी दिक्कत
इटियाथोक ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गोसेंद्रपुर शिक्षामित्र के सहारे चल रहा है। यहां 144 छात्र-छात्राएं हैं। शिक्षामित्र जब किसी ट्रेनिंग व अन्य आवश्यक कारणों से विद्यालय नहीं पहुंच पातीं तो बच्चों को बैरंग लौटना पड़ता है। प्रधान गुप्ता सिंह ने बताया कि शिक्षामित्र के विद्यालय न पहुंचने पर बच्चों को घर वापस जाना पड़ता हैै। खंड शिक्षा अधिकारी इटियाथोक एपी सिंह ने बताया कि शिक्षामित्र के ट्रेनिंग व अवकाश पर जाने की स्थिति में बगल के विद्यालयों में तैनात अध्यापकों के सहारे स्कूल संचालित किया जाता है। लेकिन अब दिक्कत नहीं होगी।
पिछले साल ही बन गया था स्कूल
करनैलगंज ब्लॉक क्षेत्र में नवीन प्राथमिक विद्यालय भकला पिछले साल जून में ही बन गया था। लेकिन अध्यापकों की तैनाती न होने के कारण इसमें ताला लटकता रहता है। इससे पांच गांवों के करीब 125 छात्र-छात्राओं को मजबूरन दूर स्थित विद्यालयों में जाना पड़ता है। करनैलगंज के खंड शिक्षा अधिकारी एके राय ने बताया कि शिक्षक विहीन व एकल अध्यापक वाले विद्यालयों में अध्यापकाें की तैनाती की जा रही है। अब कोई भी विद्यालय शिक्षक के अभाव में बंद नहीं रहेगा।
3
2
1
चौथे दिन 77 ने लिया नियुक्ति पत्र
गोंडा। बीएड-टीईटी प्रशिक्षु शिक्षकों को बीएसए कार्यालय पंतनगर में चौथे दिन गुरुवार को भी नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। इस दिन 77 लोगों ने जॉइनिंग लेटर दिए गए। अब तक 1,442 प्रशिक्षु शिक्षकों ने नियुक्ति पत्र ले लिया है। बीएसए डॉ. फतेह बहादुर सिंह ने बताया कि शुक्रवार को भी नियुक्ति पत्र वितरित करने का अंतिम दिन है।


 http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

गोंडा में चौथे दिन की स्थिति : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 07:31 PM PST

 गोंडा में चौथे दिन की स्थिति : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती
 http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

आजमगढ़ रशिक्षुओं को आज भी नहीं मिलेगा नियुक्तिपत्र : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 23/01/2015

Posted: 22 Jan 2015 07:28 PM PST

आजमगढ़। टीईटी उत्तीर्ण प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्तिपत्र 23 जनवरी को भी नहीं मिलेगा। वजह कि डीएम के स्थानांतरण के चलते डायट की सूची का अनुमोदन ही नहीं हो पाया है।
बताते चलें कि शासनादेश के अनुसार चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों को 19 जनवरी को नियुक्ति पत्र वितरित करना था। लेकिन डायट ने देर से सूची तैयार की। बेसिक शिक्षा अधिकारी को सूची 17 के बजाय 20 जनवरी को प्राप्त हुई।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश ने नियुक्ति पत्र वितरण की तिथि 21 जनवरी तय की थी। अभी बेसिक कार्यालय ने सूची तैयार की ही थी, कि चौथी काउंसिलिंग में धांधली होने की शिकायत डीएम को मिली। उन्होंने इस आपत्ति के निस्तारण का आदेश बेसिक शिक्षा अधिकारी और डायट प्राचार्य को दिया। इस बीच प्रशासन ने नियुक्ति पत्र वितरित करने की तिथि 23 जनवरी घोषित कर दी। बताते चले आपत्ति का निस्तारण हुआ, तभी जिलाधिकारी रणवीर प्रसाद का स्थानांतरण हो गया। इससे आपत्ति के निस्तारण के बाद तैयार सूची का अनुमोदन अधर में फंस गया है। इसका परिणाम है कि प्रशिक्षु शिक्षकों को 23 जनवरी को भी नियुक्ति पत्र नहीं मिल पाएगा।


 http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment